Categories
Internet

Google फ़ोटोस ने Launch की अपनी नई सर्विस 3D सिनेमेटिक फ़ोटो

Google Photos की सुविधा से तो हर किसी को पता ही है मगर अब गूगल फ़ोटोस ने इसी मे अपनी नई सर्विस Launch की है, जिसका नाम हे 3D सिनेमेटीक फ़ोटोस, जिससे User अपनी बेहतरीन यादो को 3D सिनेमेटीक अंदाज़ मे देख पाएंगे।

15 दिसंबर 2020 Google ने अपनी फ़ोटो सेवा के लिए एक आकर्षक नई सुविधा की घोषणा की है, इसे 3D सिनेमाई तस्वीरें कहा जाता है, और जैसा कि आप नीचे डेमो में देख सकते हैं, यह स्वचालित रूप से आपके कुछ शॉट्स के लिए 3D जैसा प्रभाव पैदा करेगा, यह एप्लिकेशन के मेमोरी अनुभाग में काम करेगा और आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, आपको अपने फोटो ग्रिड के Top पर अपने हाल ही के हाइलाइट्स में सिनेमेटिक तस्वीरें मिलेंगी, तो चलिये हम आप को बताते है Google के 3D सिनेमेटिक फ़ोटोस के बारे मे वह भी हिन्दी मे सरल शब्दों द्वारा।

यह सुविधा आपको अपनी यादों को अधिक हुबहू और वास्तविक तरीके से प्रस्तुत करना चाहती है, और यह एक छवि की गहराई का अनुमान लगाने और दृश्य के 3D प्रतिनिधित्व का उत्पादन करने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करती है, भले ही मूल छवि में कैमरे से गहराई की जानकारी शामिल न हो मगर अंतिम चरण एक Virtual कैमरे को एक Smooth Panning effect के लिए एनिमेट करते है, जैसा कि आप फिल्मों में देखते हैं।

Google फ़ोटो स्वचालित रूप से आपके लिए सिनेमाई फ़ोटो बनाएगा, बस यह सुनिश्चित करें कि आपका ऐप अपडेट हो गया है और जब कोई आपके लिए तैयार हो, तो यह आपके फोटो ग्रिड के शीर्ष (Top) पर आपके हाल के हाइलाइट्स में दिखाई देगा।

पढ़िये पूरी जानकारी Google Photos क्या है?

यदि आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ एक सिनेमेटिक फोटो शेयर करना चाहते हैं, तो वे पल को भी आसान बना सकते हैं उसके लिये आप केवल कुछ टैप में वीडियो के रूप में भेज सकते हैं, यह धीरे-धीरे अगले महीने में फ़ोटो उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट हो जाएगा, आप सिनेमेटिक फ़ोटो को “बस कुछ ही टैप में” वीडियो के रूप में लोगों के साथ शेयर करने में सक्षम होंगे, Google Photos अभी भी इस सुविधा सिनेमाई तस्वीरों में सुधार कर रहा हैं।

Fresh collage डिज़ाइन

इसके अतिरिक्त, Google फ़ोटो को कुछ नए कोलाज डिज़ाइन भी मिल रहे हैं, जैसे ” कलात्मक रूप से डिज़ाइन किए गए Layout” जिसमे AI (Artificial intelligence) का उपयोग करके आबाद और शैलीबद्ध हैं, जो फ़ोटो में लोगों के समान रंगों को खोजने और विशिष्ट विवरणों का उपयोग करने के लिए इसके चयन को आधार बनाता है, जैसे fonts और Background colour।

अपने पसंदीदा लोगों, चीजों और गतिविधियों के लिए नई यादें

Memory (यादें) अब आपके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण लोगों की तस्वीरें पेश करेंगी, और जल्द ही यह आपकी पसंदीदा चीजों और गतिविधियों को भी दिखाएगी जैसे लोगो की पसंदीदा चीज़े Sunsets, Baking, Hiking के बारे में सोचना, अब बेशक आप हमेशा विशिष्ट लोगों या समय अवधि छिपा सकते हैं, ताकि आप अपने पहले की विशेषता कोलाज से न टकराएं।

Google 3D सिनेमेटिक फ़ोटो का आखरी शीर्षक

मे आशा करता हू की मेरा यह Article आपको ज़रूर अच्छा लगा होगा और आपने इस पोस्ट (गूगल 3D सिनेमेटिक फ़ोटो) की माध्यम से बहोत कुछ सिखा होगा।

मेरा यही लक्ष्य रहा है की आप जब मेरा यह आर्टिकल Google 3D सिनेमेटिक फ़ोटो को पढ़ें तो आप को इस के related पुरी के पुरी जानकारी प्राप्त हो वह भी हिन्दी मे सरल शब्दो द्वारा।

अगर आप यह Article गूगल 3D सिनेमेटिक फ़ोटो के प्रति कुछ कहना चाहते है या कोई शंका है तो आप नि:संकोच होकर निचे Comments मे बता सकते है।

आप इस Article को अपने Social media platform (Twitter, Facebook, LinkedIn, Watsapp etc) पर SHARE ज़रुर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *