Categories
Internet

Facebook username और Password की चोरी से कैसे बचे? सावधान क्या आपके मोबाइल मे तो नही हे ना यह Application?

आप Mobile और Computer, Laptop द्वारा Facebook का इस्तेमाल तो करते ही होंगे, उसके लिये आपको username और Password की ज़रुर आवश्यकता रहती है, मगर क्या आपका यूसरनेम और पासवर्ड बिल्कुल सुरक्षित है या नही इसके लिये चलिये जानते है पुरी जानकारी वह भी हिन्दी मे सरल शब्दों द्वारा।

आज के दौर मे हर कोई mobile phone का इस्तेमाल करता ही है और उस मोबाइल फोन मे हमारा पूरा data मौजूद रहता है और यह Data हम सुरक्षित रखना चाहेंगे, आपकी Facebook आईडी username और password की चौरी आपके Mobile फ़ोन से यह Application कर सकती है,
तो चलिये हम आप को बताते है की हमारे mobile मे कोनसी ऐप्लिकेशन को दूर रख्ना चाहिये।

क्या आप जानते है?

कुछ एसी Application के बारेमे आपको बताना चाहते हे की जिस्से आप अपना मोबाइल फोन का Data बिल्कुल सुरक्षित रख सको, 25 जितनी ऐप्लिकेशन Facebook की सुविधा का misuse (गैर इस्तेमाल) कर रही थी, इस मे से कुछ तो Chinese App है, यह जानकारी प्राप्त होने के बाद Google ने अपने play store से यह सब Applications को remove कर दिया है।

ताज्जुब की बात यह है की इसमे से कई App तो रोज़ बरोज की ज़रुरत के लिये इस्तेमाल करने वाली Application थी।

किस तरह की App है?

जैसे की pedometer यह app ज़्यादातर लॉग इस्तेमाल करते हे इससे यह जानने मिलता है की आप एक दीन मे कितने चले हो और आप के कदम कितने हूवे हे यह गिनकर बताता है।

कोई app Screenshot को capture करने की सुविधा देने के नाम पे धोखा दे रही थी तो कोई wallpaper अपने मोबाइल के screen पर रखने के नाम पर धोखा दे रही थी।

यह Fake App किस तरह काम करती है?

यह एक मलिशस (बदनियती) code होता है जिसका काम है की वह user के facebook के यूसर नेम और पासवर्ड की चौरी कर लेती है।
यह सब Application एक जेसे ही काम करती है, एसी कोई app आपके मोबाइल मे हो और आप फेसबुक से लॉग इन करते ही यह App तुरंत ऐक्टिव होकर आपको फेसबुक जेसा ही दिखने वाला Fake web page आपके स्क्रीन पर दिखायी देता है।

आप अगर कोई चिज फेसबुक पर share करने का इरादा करते हो और इस Fake Facebook पेज से username और paasword डालते ही आपकी पुरी के पुरी जानकारी fake सर्वर पर पहोच जाति है, यह जानकारी चौरी होने के बाद वह hacker आपके पर्सनल data और पर्सनल मैसेज तक पहोचकर आपका Account का इस्तेमाल करके आपके दोस्तॉ को कोई भी बनावटी link या मैसेज भेज सकते है।

इस तरह के जाल मे Hacker कुछ गिने चुने लोगो को अपने जाल मे नही फसाते बल्कि जो भी कोई उनके जाल मे फस जाते है उनके Facebook के username और password दुसरे तरीके से fraud करते रहते है, इस तरह के fraud से बचने के लिये हमे बहोत ही सावधानी की ज़रूरत है।

Fake App से बचने के लिये क्या सावधानी रखनी चाहिये?

हम अपने मोबाइल फ़ोन मे कोई भी Application इन्सटॉल करते समय यह जानले की वह कितनी सिक्योर है उसके लिये आप उस app के निचे के comments review और उसकी ranking भी देख सकते है, अगर वह सही मे हमारे लिये इस्तेमाल करने के लायक हो तभी उसे install करे।

सिर्फ़ check करने के लिये की ये app केसी है और किस तरह दिखती है या फिर केसी चलती है, एसी गलती बिल्कुल भी ना करे वर्ना इसका बहोत बड़ा नुक्सान हो सकता है।

इसके अलावा Facebook हो या फिर दुसरी सभी महत्तवपूर्ण online अकाउंट की two step verification प्रोसेस करके अपने Account को ज़्यादा मज़बूत बनाये, आप इसी तरह process को इस्तेमाल करेंगे तो आपके Facebook का username और password चौरी हो जाने के बाद भी hackers के लिये आपके अकाउंट मे log in होना काफ़ी मुश्किल बन जायेगा।

यह Application आपके mobile phone मे तो नही है ना?

आपको उन सब Application की लिस्ट बताने जा रहा हु जो आपको Google play store से कभी भी install नही करनी है,

Junk file cleaning
Pedenatef
iplayer & iwallpaper
Pedometer
ihealth step counter
Plus weather
File manager
Poweful flashlight
Wallpapers
Screenshot Capture
Daily Horoscope
Solitaire Game
Contour level Wallpaper
Super Bright Flashlight
Composite Z
Super Flashlight
com.tqyapp.fiction
Super wallpaper
Color Wallpaper
Flashlight
Classic card Game
Synthetic Z
Wuxia Reader
Accurate scanning of QR Code
Wallpaper level
Anime live Wallpaper
Video maker

Facebook username और Password की चोरी से कैसे बचे? आर्टिकल का आखरी शीर्षक

मे आशा करता हू की मेरा यह Article आपको ज़रूर अच्छा लगा होगा और आपने इस पोस्ट की माध्यम से बहोत कुछ सिखा होगा

मेरा यही लक्ष्य रहा है की आप जब मेरा यह Article को पढ़ें तो आप को इस के related पुरी के पुरी जानकारी प्राप्त हो वह भी हिन्दी मे सरल शब्दो द्वारा।

अगर आप यह Article प्रति कुछ कहना चाहते है या कोई शंका है तो आप नि:संकोच होकर निचे Comments मे बता सकते है,

आप इस Article को अपने Social media platform (Twitter, Facebook, LinkedIn, WhatsApp etc.) पर SHARE ज़रुर करे।

11 replies on “Facebook username और Password की चोरी से कैसे बचे? सावधान क्या आपके मोबाइल मे तो नही हे ना यह Application?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *