Categories
Internet

Google Discover feed क्या है? Google discover feed in Hindi

Google discover feed क्या है? गूगल के इस बेहतर सर्विस के बारे मे पुरी जानकारी के लिये पढिये और वह भी हिन्दी मे सरल शब्दो द्वारा।

Google लगातार कुछ ना कुछ अपने users समझने की कोशिश मे लगा रहता है की गूगल के ज़रिये उनका यूज़र क्या इन्फॉर्मेशन लेना चाहता है और Google उसके उस information demand को लगातार पुरी करने की कोशिश मे जुड़ा रहता है, इसी Demand information को लेकर Google लेकर आया है नये आकर्षक रुप मे Google Discover feed।

आप हम यह बता दे की Google feed पहले launch 2017 मे कर चुका हे उसके बाद Google ने यूज़र्स की उपयोगिता को समझकर Google feed को Google discover feed स्वरूप Launch किया है।

Google Discover feed क्या है और वह कैसे काम करता है? what is Google discover feed

Discover का मतलब ही हिन्दी मे होता हे की “खोजना या खोज करना” और feed का मतलब हिन्दी मे होता हे “खाना या भोजन”।
इसलिए ही Google ने यूज़र्स के interest को समझकर इस Services को नाम दिया है Google discover feed,

Google Discover feed आपको आप के इच्छानुसार या interests के हिसाब से आपके स्क्रीन पर पुरी जानकारी खोज कर आपके सामने ला देता है, जौसे की आपको न्यूज़ मे रुचि है तो आपको Google discover आप के स्क्रीन पर news जानकारी लाकर रख देता है, इसी तरह Google Discover आप के जैसा की क्रिकेट,हेल्थकेयर,नेचरल डिस्कवरी या कोई भी तरह की जानकारी को समझकर आप को आपके स्क्रीन पर लाकर देता है जिससे आप अपने मनपसंद इंटरेस्ट को और interesting बना सको।

Google Discover feed क्यो विशेष है? Why is Google Discover feed special

  • Google Discover खास बात यह है की इसके लिये आपको कोई तरह की App या सॉफ्टवेयर download करने की ज़रूरत नही पड़ती।
  • इसे आप आप के किसी भी Device से जैसा की आपका desktop या laptop और Android या iPhone से आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।
  • आप Google discover Feed को इस्तेमाल का करने के लिये किसी भी तरह के कोई plugin in की ज़रूरत नही।
  • Google के इस सर्विसेज की मुख्य खासियत ही यह है की जब आप अपने कंटेंट को Google पर टाइप करने से ही वह आप को आपकी interesting topic को जानकर आपके device के स्क्रीन पर show कर देता है और आप वो जानकारी अच्छी तरह से देख और जान सकते हो उसके अलावा उसके related ओर कोई दुसरी जानकारी भी वह आपको दे देता है यानी Google discover feed आप को सीधे-सीधे आप का मनपसँद खाना खोजकर या परोसकर देता है।
  • Google Discover के लिये आपको कोई नया Account बनानेे की कोई ज़रुरत नही आप अपने कोई भी google अकाउंट से log in हो सक्ते हो।
  • Google discover के header पर आपको एक विषेश रुप मे एक कार्ड और icon नज़र आयेगा,वह यह दर्शाता है की आप इसे क्यो देख रहे हो जब आप को इसमे और अधिक information चाहए तो आप Header पर क्लिक कर के देख सकते है।
  • हर topic के नाम के आगे एक search icon हैं जिस की मदद से आप कीसी भी वक़्त ढ़ेर सारे Topic के जानकारी के लिये search मे देखना शुरु कर सकते है,इसमे आपको एक Follow Tap ऑप्शन भी दिया हुवा है,आपके follow पर click करने से आप के उस मनपसंद topic को और अधिक मात्रा मे देख सक्ते है।
  • Google Discover मे आप नये तरह के content देख सकते हो जिसमे आप ज़्यादा से ज़्यादा वीडियो, नये content और ज़्यादा popular content देख सकते हो जो आप के interests के हिसाब से बिल्कुल नये है।

Google Discover Feed की कौन-कौन सी Internal Services है? What are the internal services of Google Discover Feed

a) Notes & Lists:- आप को google Discover आपके मनपसंद notes और List को create करने की सुविधा देता है,Anroid और iOS मे चार तरह के service provider के through यूज़ कर सकते है।

  • Google keep
  • Any list
  • Bring shopping list
  • Any.do

जिसमे google भी उसके लिये आप को Assist करता है

b) Shopping list :- Google Discover आपको shopping list की भी सुविधाएँ देता है जिसमे आप अपने खाने पीने की items को लिस्ट मे add कर सकते है जिसे आप कीसी और गूगल अकाउंट्स के साथ शेयर भी कर सकते है।

c) Music :- Google discover music की भी आप को free मे सर्विस दे रहा हैं अलग अलग music services द्वारा,

  • Google play music
  • YouTube music
  • Gaana
  • Wynkmusic
  • Spotify

Google play music और YouTube music गूगल की Default सर्विस है और बाकी की services को Google अकाउंट से link कर के फ़्री मे इस्तेमाल कर सकते है, जिससे आप आपके मनपसंद गानो का मज़ा ले सकते है,

यह सुविधा आप गूगल होम, एंड्रॉइड 6.0 plus, टैबलेट के अलावा television और smart displays पर भी ले सकते है।

d) News :- Google discover आपको अपने मनपसंद रुचि रखने वाले देश विदेश के समाचारो को डिस्प्ले करता है जिस से आप अपने interests मे और बढ़ावा करते हो, आप Add new sources मे जाकर आपके मनपसंद language category वाले leading न्यूज़ सर्विसेज को Add करके आपके रुचि को और बढा सकते है, कई समाचारो को तो आप अपने स्मार्ट डिस्प्ले पर video देख सकते है।

e) Videos & photos :- Google discover की यह सर्विसेज के माध्यम से आप interesting videos और photos गूगल assistant से पूछकर देख सकते हो,
Netflix और you tube kids जैसी सर्विसेज को अपने google Account से लिंक करके भरपूर मनोरंजन कर सकते हो,
आप अपने photos को default Google photos के माध्यम से अपने गूगल ईमेल अकाउंट से साइन ईन होकर देख सकतें हो।

f) Calendar :- Google discover मे आपको Default कैलेंडर की सुविधा उप्लब्ध है,जिसमे आप अपने Events को अपने गूगल अकाउंट के साथ create कर सकते हैं।

g) Reminders :- Google discover मे आप अपने meeting, event, Function को क्रिएट कर के तारिख,समय और place से साथ सेट कर सकते है ताकी आप अपने programe को स्मय सूचक के साथ यादगार बन सके।

h) Assignable reminders :- इस सर्विसेज मे आप को मनपसंद contact के Events, Meetings, Functions के reminders आपको सेंड होंगे, Google असिस्टेंट आपको सिर्फ आपके विश्वास पात्र लोगो से reminder भेजेगा।

i) Stocks & Sports :- Stocks & Sports को आप अपनी पसंदगी के हिसाब से सेट करके follow कर सकते है, इनका उपयोग डिस्कवर, सूचनाओं और अन्य Google Products को व्यक्तिगत रुप से करने के लिए किया जाता है,
आप की Activity के आधार पर आप उन विषयों को छिपा भी सकते हैं जिन्हें आप डिस्कवर या अन्य व्यक्तिगत अनुभवों में नहीं देखना चाहते हैं।

j) Explore :- Explore मे आप कोई भी तरह की सर्विसेज Find और Manage कर सकते है जैसे की कोई Quote पढ़ने के लिये ढूँढना हो, Educational, Jokes, Dictionary, Sports score, News in Any Segment वगेरह इसीलियें ही Explore को हिन्दी मे सरल शब्दों मे खोजना या ढूँढना कहते हैं।

Google Discover feed के क्या-क्या फायदे है? What are the benefits of Google Discover feed

  • Google Discover आपको और आपके interests को बनाये रखने के लिये Reaction button की Facilities दे रहा है।
  • Google Discover मे आप प्रतिक्रिया बटन पर click कर ने से आपको दो और बटन दिखायी देते है More or Less,

More बटन दबाने से एक snack bar आपको सुचना देता है की आपके मनपसंद content ज़्यादा रास्ते मे आ रहे है,

जब की LESS बटन का इस्तेमाल तब ही करे जब आपको कीसी भी topic पर कम content चाहते हो।

  • Google discover आपको विभिन्न प्रकार के news एवम् समाचारों की जानकारी समान तरीके से Access प्रदान करता है,वह नये-नये समाचारों के सम्पूर्ण Coverage लाने के लिये “Full Coverage in Google News” Technology का इस्तेमाल करता है।
  • जब आप कोई यात्रा एवम् Tour की योजनाएं बन रहे होते हो तब Google discover उस स्थान के जहा का आपका planning है खाने के लिये बेस्ट जगह और होटल्स,वहा पर घुमने के लिये अच्छे से अच्छे place के बारे मे Article बता सकता है,Google Discover पर कुछ दिनो पहले Publish होने वाला आर्टिकल “Topic Layer in the Knowledge Graph” टेक्निक की मदद से आपके लिये उस दिन और टाईम के मुताबिक बिल्कुल समयसर दर्शाता है,यह आपके लिये बहोत ही उपयोगी और महत्त्वपूर्ण है क्योकि आप नया शौक का knowledge ले रहे हो और उसकी तह मे डुबकी लगा रहे हो।

Google discover मे कोन-कोनसे Content ज़्यादा रुप से सेवाओ मे प्रदान होती हे?

Google Discover का हमेशा मुख्य लक्ष्य यही हे कि वह users को नये-नये contents की सेवाएँ प्रदान करे,

Google search console की मदद से जब गूगल डिस्कवर का traffic देखा गया तो1 साल मे 62 domains द्वारा 11,000 URL (Universal resource locator) सर्च किये गये, जिसमे से सबसे ज़्यादा 46% news की websites के बारे मे थी, उसके अलावा,

  • 44% ईकॉमर्स websites के बारे मे,
  • 7% मनोरंजन स्थलों के बारे मे,
  • 2% यात्रा स्थलों के बारे मे,
  • बचा 1% अन्य उद्योगों के बारे मे था, जैसे की(Education sector, Health sector, B 2 B sector, Finance sector, Automotive sector)।

Google Discover feed कितनी Languages मे उप्लब्ध है? How many languages is Google Discover feed available

Google Discover मे English Language मुख्य भाषा है, क्योकि English भाषा world wide सबसे ज़्यादा बोले जाने वाली भाषा है, भाषाओं की बात करे तो सिर्फ़ English मे ही 13 types की भाषाएं है, जो अलग अलग country के हिसाब से है, मेरे Reading के हिसाब से टोटल 60 Languages गूगल डिस्कवर की Services के लिये उप्लब्ध है,

Article जब हिन्दी की मे लिखा जा रहा है तो मे आप को बता दू की Google Discover हिन्दी भाषा मे भी Available है, जब की Hindi भाषा INDIA की मुख्य भाषा हैं,भारत मे और भी कई विभिन्न भाषाएं बोली जाती है इसे महत्त्वता देते हूवे Google ने हिन्दी भाषा के साथ-साथ भारत मे बोले जानी वाली 9 दुसरी भाषाएं Google discover पर सेवा प्रदान की है, जिसमे उर्दू,गुजराती,तमिल,तेलुगू,मलयालम,कन्नड़,बंगाली,मराठी शामिल है।

Google discover feed पोस्ट का आखरी शीर्षक

मे आशा करता हू की मेरा यह Article Google Discover feed क्या है? आपको ज़रूर अच्छा लगा होगा और आपने इस पोस्ट की माध्यम से बहोत कुछ सिखा होगा

मेरा यही लक्ष्य रहा है की आप जब मेरा यह Article Google Discover feed क्या है? को पढ़ें तो आप को इस के related पुरी के पुरी जानकारी प्राप्त हो वह भी हिन्दी मे सरल शब्दो द्वारा।

अगर आप यह Article प्रति कुछ कहना चाहते है या कोई शंका है तो आप नि:संकोच होकर निचे Comments मे बता सकते है,

आप इस Article को अपने Social media platform (Twitter, Facebook, LinkedIn, Wats app etc.) पर SHARE ज़रुर करे।

5 replies on “Google Discover feed क्या है? Google discover feed in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *