Categories
Internet

LinkedIn क्या है? वह कैसे काम करता है ? What is Linkedin IN HINDI

आप अपनी नयी Job आप ही के field के मुताबिक तलाश कर रहे हो और आप अपना Business संपर्क या बिज़नेस Growth बढ़ाना चाहते हो तो आपको ज़रूर Linkedin का इस्तेमाल करना आवश्यक रहेगा, तो चलिये हम आपको पूरी जानकारी बताते है की Linkedin क्या है और उसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है वह भी हिन्दी मे सरल शब्दों द्वारा।

Social media की बात करने मे आये तो आपके मन मे फेसबुक, watsapp, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसी social platform ज़रुर दिमाग मे आता होगा मगर Linkedin का नाम कुछ लोगो को तो पता भी नही हे की ये हे क्या? लिंक्डइन हे भी कुछ अलग प्रकार का social media platform, जैसे फेसबुक और वोट्सएप का इस्तेमाल दोस्तॉ के साथ संपर्क मे रहने के लिये ज़रुरी साबित होता है वैसे ही Linkedin users के business या job रिलेटेड़ काम मे आ सके एसे संपर्क बनाने मे बहोत उपयोगी और ज़रुरी साबित होता है, Linkedin बिज़नेस networking का ऑनलाइन स्वरूप है, users छोटा या बड़ा बिज़नेस करता हो या फिर job के लिये नयी खोज करनी हो या फिर अच्छी sallery वाली job की तलाश हो तो इसके लिये लिंक्डइन बहोत ही ज़रुरत मंद साबित होता है, तो चलिये फिर जानते है की Liinkedin क्या है उसकी पूरी पूरी जानकारी वह भी हिन्दी मे सरल शब्दों द्वारा।

Linkedin क्या है? What is Linkedin

Linkedin एक खास professional इस्तेमाल के लिये बनाया हुवा social network प्लेटफॉर्म है, जिसमे user एक दुसरे के साथ connect होकर आइडिया शेयर कर सकते है, नयी skill सिख सक्ते है और इसके अलावा business करने वाले user नये client खोज सकते है और इसी तरह job करने वाले user अच्छी और नयी job ढूँढ सकते है।

जैसे फेसबुक मे user एक दुसरे को फ्रेंड request भेज कर दोस्त बना सकते है वैसे Linkedin मे इस नेटवर्क को Connection के नाम से पहचानते है, Linkedin के ज़रिये आप आपके connection के साथ प्राइवेट मैसेज send कर सकते हो और recieve कर सकते हो उसके अलावा कनेक्शन के प्रोफाइल मे दिये गये संपर्क अनुसार आप उसको contact कर सकते हो।

User अपने Linkedin profile को इस तरह से तैयार कर सकता है जिस से वह हमेशा आसानी से अपडेट  किये हुवे biodata को अच्छी तरह से अपने ज़रुरत के हिसाब से connection मिल सके।

Linkedin की शुरुआत कब हुई?

लिंक्डइन की शुरुआत 28 दिसंबर 2002 मे अमेरिका के Californiya के माउंटेन व्यू मे हुवा, जिसे launched 5 may 2003 मे किया गया, Linkedin के Founder Reid Hoffman, Allen blue, Eic ly, jean-Luc vaillant konstantin Guericke द्वारा की गयी, जिसे बाद मे दिसंबर 2016 मे Microsoft corporation द्वारा हैंडओवर कर ली गयी।

May 2020 तक Linkedin के 706 मिलियन members पाये गये।

Linkedin का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Linkedin का मुख्य उद्देश्य यही हे की वह सभी तरह के व्यवसायिक क्षेत्रों के लोगो को एक दुसरे से जोड़ने मे मदद करता है और job करने वाले user को कई नयी नयी job की Opportunity प्रदान करता है।

Linkedin पर एसे लोगो का भी संपर्क कर सकते है जिसे हम दुसरी जगह से आसानी से संपर्क नही कर पाते जैसे किसी बडी कंपनी के सीईओ, बोर्ड मेंबर, डायरेक्टर, उच्च अधिकारी। जिन्हे आप संपर्क linkedin पर से आसानी से कर सकते है।

लिंक्डइन users को premium ओर free दोनो तरीके से इस्तेमाल करने की सहुलत देता है, फ़्री member आसानी से linkedin प्रोफाइल बनाकर इस्तेमाल कर सकते है बिल्कुल फ़्री मे जब की premium member linkedin प्लान ज़रुरत के हिसाब से ले सकते है, linkedin के प्लान 30 डॉलर से 120 डॉलर प्रति माह के है, premium membership के लिये खास  करके बड़े व्यापारी, किसी कंपनी के मालिक और उच्च स्तरीय जॉब करने वाले users premium का खासतौर पर इस्तेमाल करते है।

LinkedIn के मुख्य features कौन कौनसे है?

• Home :- फेसबुक की तरह ही आपको Linkedin के होम पेज पर feed स्वरूप दुसरे लोगो की पोस्ट देखने को मिलती है, अगर आप लिंक्डइन पर किसी professional के साथ कनेक्टेड हो और जो किसी भी कंपनी के pages को आप ने follow कर रखा है उनकी लेटेस्ट पोस्ट आपको होमपेज की न्यूज़ फ़ीड़ मे देखने को मिलेगा।

• Profile :- प्रोफाइल मे user अपनी पूरी डिटेल्स दे सकता है, जैसे user का नाम, फ़ोटो, लोकेशन, एजुकेशन detail, बिज़नेस डिटेल और काम का Experience आदी आप इस पर Add कर सकते है, Linkedin प्रोफाइल user के profesaional ज़िंदगी का biodata है इसलिए उसपर पर ध्यान देना ज़रुरी है, अगर user का लक्ष्य अच्छे geniune clients और अच्छी जॉब है तो फिर user को चाहिये की प्रोफाइल को एकदम professional टच दे, अगर user की writting skill बहोत ही अच्छी हो तो वह किसी दुसरे प्रोफाइल लिख कर पैसे कमा सकता है।

• My Network :- फेसबुक friends page की तरह ही user लिंक्डइन पर जो किसी भी कनेक्शन के साथ कनेक्टेड हो उन सब की फ्रेंड लिस्ट यहा user देख सकता है, उसके ऑप्शन मे जाकर user किसी दुसरे विकल्प भी check कर सकता है, user किसी को पहचानता हो या एसे professional जो user के साथ काम कर चुके है या फिर अभ्यास कर चुके है एसे सदस्यॉ को नेटवर्क मे Add कर सकता है, Linkedin पर user जिस किसी के साथ सिधा कनेक्टेड है उसे first deegre connection कहा जाता है, और दुसरे जो सदस्य user के first deegre कनेक्शन के साथ कनेक्टेड हे वह second deegre कनेक्शन कहा जाता है और इसी तरह आगे बढ़कर third deegre connection बनता है और इसिस तरह एक ही ग्रुप के मेम्बर्स एक दुसरे के कनेक्शन बनते है।

• Pending invitation:- Linkedin पर ऐक्टिव अन्य प्रोफ़ेशनल user को खुद के साथ कनेक्ट होने के लिये invite करता है तब उसके लिये invitaion उसर को यहा मिलता है, यह invitation अगर user Accept करे उसके बाद ही एक दुसरे के नेटवर्क मे add हो सकते है।

• Interesting Groups:- Interesting groups माय नेटवर्क का ही एक भाग है, यहा user को उसके प्रोफाइल के आधार पर उसको interest आ सके और उसके ज़रुरत के हिसाब से इस्तेमाल मे आ सके एसे groups की यादी उसे सूचन की जाती है।

• Search baar :- Linkedin खुदका ही एक पॉवरफुल  सर्च इंजन है जिसकी मदद से यूज़र पुरे नेटवर्क पर बहोत सारी चीज़ो को सर्च कर सकता है, सर्च बार मे दिये गये Advanced features का इस्तेमाल करके यूज़र निश्चित प्रोफ़ेशनल, जॉब, कंपनी या कोई और चीज़ के बारे मे सर्च कर सकता है।

• Jobs :- आज के दौर मे अच्छी jobs और अच्छे candidate को तलाश करने के लिये Linkedin एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है, जॉब section मे अलग अलग employer उनकी ज़रुरियात के हिसाब से पोस्ट करते रहते है, यूज़र्स के प्रोफाइल मे दी गयी इन्फॉर्मेशन के हिसाब से Linkedin की तरफ से ज़रुरत के हिसाब से जॉब लिस्टिंग बतायी जाती है, उसके आगे paid सर्विसेज भी हो सकती है।

• Messages :- यूज़र्स के नेटवर्क के और उसके साथ कनेक्टेड अन्य सदस्यॉ के साथ बातचीत करने के लिये यूज़र Linkedin की माध्यम से प्राइवेट मैसेज भेज सकता है इसके साथ साथ Attachment फ़ाईल या photos भी भेज सकते है।

• Notification :- दुसरे social network की तरह लिंक्डइन पर भी notification की सुविधा है, जब कोई अन्य professional यूज़र के प्रोफेशन skill पर प्रतिभाव दे ग्रुप मे join होने के लिये invite करे या फिर यूज़र के इंटरेस्ट हिसाब से अन्य द्वारा कोई पोस्ट की जाये तब उन सब चीज़ो की notifications यहा देखने को मिलती है।

Linkedin को किन चीज़ो के लिये इस्तेमाल किया जाता है?

1) Constant टच मे रेहना :-

Professional दुनिया मे लॉग बार बार अपनी जॉब बदलते रहने की वजह से उनकी जॉब के साथ officially कॉन्टैक्ट भी बदल जाते है, जब वह व्यक्ति जॉब को बदलता है तो ज़रुरी नही के वह हर कॉन्टैक्ट को उसके बारे मे इन्फोर्मेशन दे, मगर वह व्यक्ति अपने linkedin अकाउंट को continuous अपडेट रखता हो तो linkedin के सारे contacts उसके बारे मे आसानी से जान लेंगे की वह अभी क्या कर रहा है और क्या काम कर रहा है और उसके संपर्क मे रह सकते है।
इस तरह यूज़र दुसरे प्रोफेशनल के कॉन्टैक्ट मे रहने की वजह से उसके काम के बारे मे जान सकेंगे और जॉब करने वाले के लिये जॉब या बिज़नेस करने वाले के लिये प्रोफ़ेशनल काम मिलने की संभावना बिल्कुल बढ़ जाती है, आज के इस दौर मे नयी जॉब और नये clients इसी तरह मिलते है।

2) सहायता हासिल करना :-

लिंक्डइन professional’s ही नेटवर्क है और यहा पर अलग अलग field के यूज़र एक दुसरे के साथ कनेक्टेड रहते है, अगर यूज़र किसी बिज़नेस या किसी और चीज़ के लिये cofustion मे हो वह उसके connection friend से मदद लेकर  समस्या को हल कर सकता है, सामान्य तरीके से लिंक्डइन पर यूज़र एक दुअरे को help करने के लिये हमेशा तैयार ही रहते है, Covid महामारी की वजह से कई लोगो को jobs से हाथ धोना पडा था मगर उनकी appeal की वजह से अन्य प्रोफ़ेशनल यूज़र्स की guideline उन्के लिये काफ़ी महत्त्वपूर्ण साबित हुवे है और अगर यूज़र को किसी की तरफ से help ना भी मिले तो Linkedin पर दुसरे भी रास्ते है।

लिंक्डइन पर Answers और Group एसी दो सुविधाये हे जिनकी मदद से यूज़र्स अलग अलग field के Expert से संपर्क मे रहकर किसी भी बारे मे सवाल के जवाब हासिल करके मदद ले सकता है।

3) नौकरी तलाश करना :-

Linkedin पर हमेशा connect और Active रेहना यही इसका एक मज़बूत वजह है, यहा यूज़र अपना biodata अपडेट रखकर उसने किसी फ़र्म या कंपनी का काम किया हो उसके बारे मे बताकर लोगो से उसके काम के बारे मे अभिप्राय हासिल करके दुसरे लोगो को बता सकता है,

इसके अलावा Linkedin पर हज़ारो पोस्ट जॉब के लिये पोस्ट होती है, यूज़र्स उसमे से उसके लिये जो भी जॉब Match होती हो वैसी job listing notification पा सकता है, और वह जब चाहे जॉब को सर्च भी कर सकता है और आसानी से Linkedin पर जिस किसी भी जॉब के लिये Apply भी कर सकते है, इसी  तरीके से यूज़र्स की जॉब application डायरेक्ट उस कंपनी को मिलती है जिसने यह जॉब के लिये Requirement पोस्ट upload की थी।

4) नये Employer तलाश करना :-

खुद की कंपनी के नये Employer  की तलाश करने के लिये Manager के लिये Linkedin पर special Features होते है, यह features की मदद से कंपनी और उसके उसके HR मैनेजर उनके लायक Candidate के लिये “जॉब लिस्टिंग पोस्ट” कर सकते है, Linkedin पर दिये गये profiles के आधार पर कंपनी की ज़रुरीयात के हिसाब से skill और अनुभव को ध्यान मे रखकर वैसे candidate को फ़िल्टर करके उसमे से पसंदीदा candidate को भी ढूँढ सकते है, इसी तरह Linkedin जॉब की तलाश करने वाले employer को और कंपनी की तरफ से जॉब पर रखने लिये नये candidate की तलाश करने पर दोनो को मिलवाकर एक दुसरे को मिलाने का काम करता है।

दुनियाभर की तमाम मशहूर कंपनी job hiring के लिये Linkedin की मदद लेती है, कई कंपनी दूसरी जगह नौकरी की add देने के बजाये सिर्फ linkedin पर से ही अपना काम  समाप्त कर लेती है, इसिलिए यूज़र्स को अगर चाहिये की उसकी कारकिर्दी  अच्छी तरह से टॉप level पर पहोचानी है तो Linkedin पर ऐक्टिव रेहना काफ़ी ज़रुरी है।

Linkedin का Account कैसे बनाये?

Linkedin पर अपना अकाउंट बनाना  काफ़ी आसान है तो चलिये आपको one by one step के साथ बताते है।

Linkedin पर यूज़र को अपना अकाउंट बनाने के लिये सबसे पहले Google Account, इंटरनेट और मोबाइल device (Android या ios) की आवश्यकता रहती है।

Android मोबाइल हो तो Playstore पर से और अगर ios मोबाइल हे तो App store से Linkedin को Download करके install करले।

Linkedin install हक जाने के बाद आपको create account का ऑप्शन दिखायी देगा उसे क्लिक करना है।

उसके बाद यूज़र को linkedin द्वारा कुछ सेल्फ इन्फोर्मेशन पुछे जाने पर fill up करना होगा, जैसे

First name
Last name
Mobile number
Email id
Gender
Date of Birth
New paasword
Confirm password

ये सब यूज़र को इन्फोर्मेशन भरना होगा।

सारी इन्फॉर्मेशन भरने के बाद Privacy policy के Agree & join पर click करके आप अपना लिंक्डइन अकाउंट आसानी से बना सकते है।

Linkedin Download for Android

Linkedin Download for iOS

दुनिया के कौन कौन से देशो मे Linkedin को प्रतिबंध किया गया था ?

2009 में सीरियाई Linkedin उपयोगकर्ताओं ने बताया कि लिंक्डइन सर्वर ने सीरिया को सौंपे गए आईपी ऐड्रेस से उत्पन्न होने वाले कनेक्शन स्वीकार करना बंद कर दिया  है, कंपनी के ग्राहक समर्थन ने कहा कि उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएँ अमेरिकी निर्यात और पुनः निर्यात नियंत्रण कानूनों और विनियमों के अधीन हैं और “इस तरह, और कॉर्पोरेट नीति के एक मामले के रूप में, हम क्यूबा, ईरान, उत्तर कोरिया, सूडान या सीरिया से सदस्य खातों द्वारा हमारी साइट तक पहुंच की अनुमति नहीं देते हैं।

फरवरी 2011 में लिंक्डइन को “जैस्मिन क्रांति” के बाद चीन में प्रतिबंध किया गया था, क्योंकि यह असंतुष्टों के लिए ट्विटर तक पहुंचने का एक आसान तरीका था, जो पहले ही ट्विटर प्रतिबंध किया गया था, प्रतिबंध होने के एक दिन बाद ही लिंक्डइन का उपयोग चीन में बहाल किया गया था, मगर बाद मे फरवरी 2014 में लिंक्डइन ने अपना  चीनी भाषा मे Pinyin: Lǐngyīng लॉन्च करके आधिकारिक तौर पर चीन में अपनी सेवा का विस्तार किया, Linkedin के सीईओ जेफ वेनर ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि चीनी नियमों का पालन करने के लिए उपयोगकर्ताओं द्वारा अपनी वेबसाइट पर पोस्ट की जाने वाली कुछ सामग्री को सेंसर कर रखा है, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि चीन में लोगों को अपनी ऑनलाइन सेवा प्रदान करने के लाभों ने उन चिंताओं को दूर कर दिया है।

4 अगस्त 2016 को मॉस्को की एक अदालत ने फैसला दिया कि लिंक्डइन को रूस में एक नए डेटा अवधारण कानून का उल्लंघन करने के लिए प्रतिबंध किया जाना चाहिए, जिसके लिए रूसी नागरिकों के उपयोगकर्ता डेटा को देश के भीतर सर्वर पर संग्रहीत करने की आवश्यकता को रोका जा सके, यह प्रतिबंध 10 नवंबर 2016 को बरकरार रखा गया था, और उसके बाद सभी रूसी आईएसपी ने लिंक्डइन को प्रतिबंध करना शुरू कर दिया, लिंक्डइन के मोबाइल ऐप को जनवरी 2017 में रशिय में Google Play Store और iOS ऐप स्टोर से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

Linkedin क्या है Article का आखरी शीर्षक

मे आशा करता हू की मेरा यह Article आपको ज़रूर अच्छा लगा होगा और आपने इस पोस्ट ( Linkedin क्या है? ) की माध्यम से बहोत कुछ सिखा होगा ।

मेरा यही लक्ष्य रहा है की आप जब मेरा यह आर्टिकल लिंक्डइन क्या है ? को पढ़ें तो आप को इस के related पुरी के पुरी जानकारी प्राप्त हो वह भी हिन्दी मे सरल शब्दो द्वारा।

अगर आप यह Article के प्रति कुछ कहना चाहते है या कोई शंका है तो आप नि:संकोच होकर निचे Comments मे बता सकते है।

आप इस Article को अपने Social media platform (Twitter, Facebook, LinkedIn, Watsapp etc) पर SHARE ज़रुर करे।

2 replies on “LinkedIn क्या है? वह कैसे काम करता है ? What is Linkedin IN HINDI”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *